Search This Blog

Monday, June 24, 2013

शिक्षा हमारा हक’’ बाल उत्सव -2013


क्राय (चाइल्ड राइटस् एंड यू) एवं मध्य प्रदेष लोक संघर्ष साझा मंच द्वारा ‘‘शिक्षा  हमारा हक’’ बाल उत्सव का आयोजन 28 जून 2013  को   को किया जा रहा है। इस आयोजन में म.प्र. के विभिन्न जिलों में गठित बाल मंचों से लगभग 60 बच्चे भागीदारी कर रहे हैं।

मध्य प्रदेष लोक संघर्ष साझा मंच के सहयोगी संस्थाओं/संगठनों द्वारा प्रदेष के 13 जिलों में बच्चों में नेतृत्व, अभिव्यक्ति, कौश ल, क्षमता एवं लोकतांत्रिक मूल्यों के विकास के लिए बच्चों के कुल 67 बाल मंच गठित किये गये हैं  इन बाल मंचों में कुल 1119 बच्चे जुड़े हुए हैं।   

दिनांक 28 जून 2013  को रीजनल साइंस सेंटर,भोपाल में दोपहर 2.00 से सायं 5.00 बजे तक‘‘शिक्षा  हमारा हक’’ बाल उत्सव  का आयोजन किया जा रहा है। इस बाल उत्सव में म.प्र. के विभिन्न जिलों से आये बच्चे शिक्षा   को लेकर अपने अनुभव नाटक के माध्यम से प्रस्तुत करेगें, साथ ही साथ स्थितियों को बेहतर करने के लिए अपनी मांगों को भी रखेगें।

बच्चों द्वारा किये जाने वाले नाटक ‘‘शिक्षा  का अधिकार’’ के अंतर्गत शामिल तीन मुद्दो ‘‘शाला से बाहर बच्चे’’, ‘‘भेदभाव और शारीरिक/मानसिक दंड’’, ‘‘शिक्षा  की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले कारक -ढांचागत सुविधाएं व शिक्षकों की कमी’’ विषयों पर किये जायेगें। इन विषयों पर स्क्रिप्ट भी बच्चों द्वारा अपने अनुभवों के आधार पर ही तैयार की जायेगी। प्रत्येक नाटक के मंचन के बाद पैनल परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें इन मुद्दों पर गहनता से चर्चा होगी और बच्चों द्वारा उठाये गये समस्याओं के समाधान खोजने का प्रयास किया जायेगा।

यह बाल उत्सव गत् वर्ष से म.प्र. के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे बाल सहभागीता का अंश  है। इस प्रक्रिया में वरिष्ठ रंगकर्मी श्री वाल्टर पीटर ने सहजकर्मी की भूमिका निभायी है। वाल्टर पीटर नेशनल स्कूल आफ ड्रामा से ग्रेजुएट हैं और पिछले 20 साल से थिएटर इन एजूकेषन के जरिये बच्चों, कों, माता-पिता,  शिक्षकों के साथ जुड़े हैं।

No comments:

Post a Comment