मध्यप्रदेश लोक सहभागी साझा मंच

इन्सान की खुराक के लिए 30 और पशु को 32 रूपये

 सब कुछ लुटा चुका इंसान महज 30 रुपये में एक दिन का गुजारा कर सकता है, लेकिन जानवर की एक दिन की जरूरत के लिए 32 रुपये चाहिए। आप मानें या न मानें, मध्य प्रदेश की सरकार ऐसा ही मानती है। 

यही वजह है कि राज्य सरकार द्वारा राजस्व पुस्तिका परिपत्र (आरबीसी) में यह प्रावधान किया गया है। सरकार ने बीते दिनों राजस्व पुस्तिका परिपत्र 6.4 के तहत प्राकृतिक प्रकोपों में जनहानि, फसल हानि सहित विभिन्न मदों के तहत दी जाने वाली राहत राशि में कई बदलाव किए हैं। इस प्रावधान में साफ तौर पर कहा गया है कि प्राकृतिक आपदा पीडि़त किसान, जिसके पास खाने को कुछ नहीं बचा है, उसे प्रतिदिन के हिसाब से 30 रुपये दिया जाए। अवयस्क को 25 रुपये दिए जाएंगे।

 वहीं, बड़े पशुओं के हरे चारे, दवाई इत्यादि के लिए 32 रुपये और छोटे पशुओं के लिए 16 रुपये का प्रावधान है। सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के 16 जनवरी, 2012 के आदेश के अंतर्गत आरबीसी में नए प्रावधान किए गए हैं। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार में गरीब किसान और 52 हजार गांवों के हालात क्या हैं, यह राहत राशि में की गई वृद्धि से पता चल जाता है।

http://in.jagran.yahoo.com

Post a Comment

0 Comments